UttarakhandDIPR

दिव्यांग भाइयों का नहीं बन पा रहा आधार कार्ड, डीएम ने लिया संज्ञान

दिव्यांग भाइयों का नहीं बन पा रहा आधार कार्ड, डीएम ने लिया संज्ञान

पौड़ी:  जनपद के पाबौ ब्लॉक अंतर्गत आने वाले बरशिला गांव के रहने वाले दो दिव्यांग हिमांशु और यसवंत का लंबे समय बाद भी आधार कार्ड नहीं बन पाया है। इन दोनों दिव्यांगों को लेकर उनकी मां देवेश्वरी देवी कई बार पाबौ, पौड़ी और सतपुली आधार सेंटर जा चुकी है, मगर न तो सेंटर में इनका फिंगर प्रिंट निकल पा रहा है और ना ही आंखों के नमूने दर्ज हो पा रहे हैं। जिसके कारण दोनों दिव्यांग राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से अछूते हैं। हालांकि, पौड़ी डीएम ने अब मामले का संज्ञान लिया है। उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

पौड़ी के बरशिला गांव के रहने वाले हिमांशु और यसवंत का मानसिक रूप से दिव्यांग होने के कारण आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है, ऐसे में उन्हें राशन और सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। दिव्यांगों की बहन लक्ष्मी का कहना है कि वह कई बार इनको आधार कार्ड बनाने के ले गई मगर तकनीकी दिक्कत के कारण इनका आधार कार्ड नहीं बन पाया है।

उन्होंने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है कि उनके दोनों भाइयों के आधार कार्ड बनवाया जाए, ताकि वह सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकें। उनके समक्ष परिवार के भरण-पोषण करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पौड़ी जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल मामले का संज्ञान लेते हुए तत्परता के साथ संबंधित अधिकारियों को उनके गांव में जाकर आधार कार्ड बनाने व तमाम योजनाओं का लाभ इन दिव्यांग को देने के आदेश जारी कर दिए हैं।

Leave a Reply