UttarakhandDIPR

अप्रैल और मई का बिजली बिल न चुकाने वालों के कटेंगे कनेक्शन

                                                                                                                             रवीना राणा ठाकुर

हिमाचल :  अप्रैल और मई का बिजली बिल नहीं चुकाने वाले उपभोक्ताओं के अब कनेक्शन काटे जाएंगे। तीस जून तक बिल जमा करवाने को दी विशेष छूट समाप्त होते ही बिजली बोर्ड ने डिफाल्टरों की सूची बनाना शुरू कर दिया है। कोरोना संकट के बीच करीब 550 करोड़ के बिजली बिल अभी तक जमा नहीं हुए हैं। हिमाचल में कई घरेलू, औद्योगिक और व्यावसायिक उपभोक्ताओं ने अभी तक बिल जमा नहीं करवाए हैं।

बीते दिनों इन उपभोक्ताओं को बोर्ड ने नोटिस जारी कर चेतावनी भी जारी की थी। बिजली बोर्ड प्रबंधन के अनुसार बिल जमा करवाने की आखिरी तारीख के बाद 15 दिनों के भीतर बिल जमा नहीं करवाने वालों के कनेक्शन काट दिए जाएंगे। मार्च में लॉकडाउन  के चलते बोर्ड ने लोगों की आर्थिकी प्रभावित होने के कारण तीस जून तक इस नियम के तहत कार्रवाई नहीं की गई। परन्‍तु अब बिल की राशि जमा न होने से बोर्ड को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

वि‍भाग को अन्य खर्च पूरा करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बिल जमा न करवाने वाले उपभोक्ताओं की सूची बनाने के  फील्ड अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। आने वाले दो सप्ताह के भीतर बिल जमा नहीं करवाने वालों के कनेक्शन काटने का काम प्रदेश में शुरू हो जाएगा। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक आरके शर्मा ने बताया कि सरकार ने लॉकडाउन अवधि के दौरान सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को कई तरह की रियायतें दी हैं।  बावजूद इसके कई उपभोक्ताओं ने अभी तक बिजली बिल जमा नहीं करवाए हैं। ऐसे उपभोक्ताओं की सूची बनाना शुरू कर दिया गया है।

 

Leave a Reply