UttarakhandDIPR

रामपुर तिराहा शहीद स्मारक पर सीएम धामी ने किये श्रद्धासुमन अर्पित

रामपुर तिराहा शहीद स्मारक पर सीएम धामी ने किये श्रद्धासुमन अर्पित

-आंदोलनकारियों के स्वजनों को मिलेगी पेंशन

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्मारक को उत्तराखंड की मूल संस्कृति का केंद्र बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह शहीद स्मारक उत्तर प्रदेश में है, लेकिन मुजफ्फरनगर और उत्तराखंड के बीच सीमाओं को लेकर सीमाकंन जरूर है, लेकिन दिलों का रेखाकंन नही है। कहा कि हम प्रतिवर्ष रामपुर तिराहे पर पहुंचकर अपने बालिदानी राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि देते हैं।

सीएम ने कहा कि आज ही के दिन महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को भी बड़े रूप में श्रद्धाजंलि देने के लिए रूपरेखा बनाई जा रही है। उन्होंने उत्तराखंड के बलिदानियों के नाम लेकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। विदित हो कि दो अक्टूबर 1994 में उत्तराखंड राज्य को अलग दर्जा दिलाने की मांग के दौरान रामपुर तिराहे पर सात आंदोलनकारी बलिदानी हो गए थे। उनकी याद में रामपुर तिराहे पर शहीद स्मारक बनाया गया, जहां आज दो अक्टूबर को उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहंचे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले शहीद स्मारक पर बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य आंदोलन के लिए आंदोलनकारियों को रामपुर तिराहे कांड का जो गहरा जख्म मिला है, उसकी भरपाई कभी भी नहीं हो सकती है। उन्हानेे कहा कि हर उत्तराखंडी इस जख्म को याद करता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मुझे याद है एक सितंबर 1994 को खटीमा में गोली कांड हुआ। इसके एक महीने बाद रामपुर तिराहे पर यह गोली कांड हुआ, जिसमें हमारी माताएंकृबहनों के साथ गलत कृत्य किये गये थे। इसकी दोषी तत्कालीन सपा सरकार और केंद्र में रही कांग्रेस सरकार है। उन्होने कहा कि कहा कि उत्तराखंड आंदोलनकारियों के स्वजनों को पेंशन दी जायेगी।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शहीद राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए कहा कि हमारे शहीद आन्दोलनकारियों के बलिदान की बदौलत हमें उत्तराखंड राज्य मिला। उन्होंने कहा कि भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेई जी के प्रधानमंत्रित्व काल में उत्तराखण्ड अलग राज्य बना। राज्य निर्माण के बाद उन्होंने उत्तराखण्ड को विशेष औद्योगिक पैकेज भी दिया। उन्होंने कहा आज केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और राज्य में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य में हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने शहीद राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए कहा कि युवा साथियों एवं मातृशक्ति ने इस आंदोलन का नेतृत्व किया। शहीदों के सपनों के अनुसार आज राज्य में विकास की नींव रखी जा रही है। मुजफ्फरनगर के स्थानीय लोगों ने भी आंदोलनकारियों का साथ दिया।

इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव कुमार बालियान, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार ( उत्तर प्रदेश सरकार) कपिल देव अग्रवाल, विधायक प्रदीप बत्रा, उपाध्यक्ष उत्तराखण्ड संस्कृत साहित्य एवं कला परिषद् सुश्री मधु भट्ट, गौ सेवा आयोग अध्यक्ष राजेंद्र अंथवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा रूड़की शोभा राम प्रजापति, भाजपा जिला अध्यक्ष मुजफ्फरनगर सुधीर सैनी, सचिव संस्कृति हरि चंद्र सेमवाल, जिलाधिकारी हरिद्वार धीराज सिंह गर्ब्याल, निदेशक संस्कृति सुश्री बीना भट्ट एवं अन्य लोग मौजूद थे।