UttarakhandDIPR

मुख्यमंत्री धामी ने कहा, युवाओं के हित के लिए सरकार संकल्पित होकर कर रही कार्य

मुख्यमंत्री धामी ने कहा, युवाओं के हित के लिए सरकार संकल्पित होकर कर रही कार्य

देहरादून : एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित उत्तराखंड युवा महोत्सव -2023 कार्यक्रम में ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ लॉन्च किया।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में एक ही पोर्टल पर रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा युवाओं के लिए पोर्टल विकसित किया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने ‘युवा उत्तराखंड ऐप’ भी लॉन्च किया और देहरादून और उधम सिंह नगर के रोजगार कार्यालयों में स्वरोजगार केंद्रों का भी उद्घाटन किया। विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए आईटीडीए द्वारा ऐप विकसित किया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि धामी ने युवाओं को योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी और आवेदन प्राप्त करने के लिए सभी जिलों में रोजगार कार्यालयों में रोजगार केंद्र विकसित करने की भी घोषणा की।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि धामी ने रोजगार मेलों के माध्यम से चयनित 17 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए और विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों का भी दौरा किया।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, युवा महोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में कौशल विकास एवं रोजगार विभाग और आईआईटी रूड़की के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये. एमओयू का उद्देश्य राज्य की जनशक्ति की कौशल क्षमता के विकास के लिए आईआईटी रूड़की की तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करना है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पहले चरण में, निर्माण क्षेत्र में काम करने वाली श्रम शक्ति के उच्च-स्तरीय कौशल उन्नयन के लिए आईआईटी रूड़की के इनक्यूबेटर सेंटर द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी।

आधिकारिक विज्ञप्ति में आगे बताया गया कि कौशल विकास एवं रोजगार विभाग और माइक्रोसॉफ्ट के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी किया गया, जिसका उद्देश्य यह है कि राज्य के उच्च तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिजिटल कौशल से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट समाज के वंचित समूहों को डिजिटल प्रशिक्षण में तकनीकी सहायता भी प्रदान करेगा।

राज्य के नर्सिंग प्रशिक्षुओं को इंग्लैंड और आयरलैंड में नर्स के रूप में नियोजित करने के लिए एनवर्ट्ज़ कंसल्टेंसी के साथ और जर्मनी में नर्स के रूप में नियोजित करने के लिए जेनराइज़ ग्लोबल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, धामी ने परेड ग्राउंड में युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के लिए जहां ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ और ‘युवा उत्तराखंड ऐप’ लॉन्च किया गया है, वहीं आईआईटी रूड़की और माइक्रोसॉफ्ट से तकनीकी सहायता भी स्थापित की गई है।

धामी ने कहा कि रोजगार प्रयाग पोर्टल जहां विभिन्न सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरे जाने वाले पदों के लिए जानकारी और आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाएगा, वहीं युवा भी इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभागों में आउटसोर्सिंग पदों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

धामी ने आगे कहा कि उत्तराखंड के युवा न केवल प्रतिभाशाली और सक्षम हैं, बल्कि मेहनती भी हैं, जिससे पता चलता है कि कैसे राज्य की प्रतिभा ने कई क्षेत्रों में राज्य, देश और दुनिया का नाम रोशन किया है।

इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि देश और राज्य का भविष्य युवाओं की शक्ति पर निर्भर करता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी मजबूत नींव युवा हैं। .

सीएम धामी ने आधिकारिक बयान में कहा, ”हम राज्य में युवाओं के साथ किसी भी स्तर पर अन्याय नहीं होने देंगे.”

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने नकल विरोधी कानून लागू करके और भर्ती घोटालों में शामिल दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करके युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने का काम किया है.

धामी ने कहा, रोजगार और स्वरोजगार की दिशा में राज्य सरकार द्वारा कई प्रयास किए गए हैं और पिछले 15 दिनों में लगभग 1,000 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं।

प्रेस विज्ञप्ति में आगे बताया गया कि कार्यक्रम के दौरान धामी ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के साथ-साथ राज्य में खेल संस्कृति को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके लिए एक तरफ नई खेल नीति लाई गई है. दूसरी ओर, नौकरियों में खेल कोटा भी फिर से शुरू किया गया है।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, धामी ने कहा, वर्तमान में खेल छात्रवृत्ति “मुख्यमंत्री उदयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना” के तहत दी जा रही है क्योंकि सरकार अपने युवाओं की प्रगति के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य के युवा भी राज्य की प्रगति और समृद्धि के लिए सरकार को योगदान देंगे।