UttarakhandDIPR

वन्य जीव तस्करों ने काॅर्बेट से चुरा लिए पांच कैमरे

वन्य जीव तस्करों ने काॅर्बेट से चुरा लिए पांच कैमरे

देहरादून:  बाघों का सबसे सुरक्षित गढ़ कहे जाने वाले कॉर्बेट नेशनल पार्क में इन दिनों वन्य जीव तस्करों की घुसपैठ हो रही है। यहां बाघों को ट्रैप करने के लिए लगाए जा रहे कैमरे न केवल चोरी हो रहे हैं बल्कि इन्हें जलाकर नष्ट भी किया जा रहा है।

\कॉर्बेट पार्क देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बाघों के बेहतर माहौल के लिए जाना जाता है। कॉर्बेट नेशनल पार्क में घनत्व के लिहाज से सबसे ज्यादा बाघ हैं।

मगर अब कॉर्बेट में वन्य जीव तस्करों की घुसपैठ बढ़ने लगी है। शायद इसीलिए कॉर्बेट जैसे संरक्षित क्षेत्र में लगाए गए कैमरों को भी वन्य जीव तस्कर आसानी से नष्ट कर रहे हैं।

यही नहीं यहां लगाए गए कैमरे वह आसानी से चोरी भी कर रहे हैं।यह खबर इसलिए भी चिंता करने वाली है क्योंकि कॉर्बेट वही जगह है जहां पर आसानी से बाघ की मौजूद रहते हैं।

वन्य जीव तस्करों के कॉर्बेट तक पहुंचने की स्थिति में उनके लिए बाघों का शिकार करना कोई मुश्किल काम नहीं है। विभाग ने यह माइस मामले में वन मंत्री हरक सिंह रावत से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ये मामला उनके संज्ञान में है।

वे इसे लेकर जानकारी जुटा रहे हैं। साथ ही ऐसे मामलों की जांच करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग में वन कर्मियों की कमी है

जिसके कारण इन सब मामलों पर नजर रखने में थोड़ी परेशानी होती है। कॉर्बेट नेशनल पार्क से 5 कैमरे चोरी हो चुके हैं। 2 कैमरों को वन्य जीव तस्करों ने नष्ट कर दिया है।

Leave a Reply